ऍks kiran

naabhikeeya bhautiki
CNO Cycle.svg
rediyodharmi vinaash
rediyodharmi vikhandan
rediyodharmi sanlayan
is sandook ko: dekhein samvaad
Electromagnetic-Spectrum.png
Hand mit Ringen: roentajan ki pehli 'medical' ex-kiran ka print - unki patni ka haath ka print jo 22 December san 1895 ko liya gaya tha
jal se sheetalit ex-kiran nalika (saraleekrut/kaalaateet ho chuki hai.)

ex-kiran ya ex re (X-Ray) ek prakaar ka vidyut chumbakeeya vikirn hai jiski tarangadairghya 10 se 0.01 nainomeetar hoti hai. yeh chikitsa mein nidaan (diagnostics) ke liye sarvaadhik prayog ki jaati hai. yeh ek prakaar ka aayanakaari vikirn hai, isliye khatarnaak bhi hai. kai bhaashaaon mein ise rauntajan vikirn bhi kehte hain, jo ki iske anveshak vilhelm kaunaraid rauntajan ke naam par aadhaarit hai. rauntajan ikveleint maanav (Röantgen equivalent man / REM) iski shaastreeya maapak ikaai hai.

anukram

khoj

Germany mein vurt‌aasabarg vishvavidyaalaya ke bhautiki ke praadhyaapak vilhelm konaraad rantajan ne 1895 mein eksare ka aavishkaar kiya.

yadi kaanch ki nalika mein se vaayu ko panp se kramash: nikaala jaae aur usamein uchch vibhv ka vidyudvisrjan kiya jaae, to daab ke paryaapt alp hone par vaayu swayam prakaashit hone lagti hai. is ghatna ka praayogik adhyayan karte samay rantajan ne yeh dekha ki vaayu ka daab atyant alp hone par kaach ki nalika mein se jo kirnein aati hain, unase beriym plaitinosaainaaid ke manibh prakaash dene lagte hain aur, nalika ko kaale kaagaj se poorn roop se dhakane par bhi, paas mein rakhe manibh dyutimaan hote rahate hain. at: yeh spasht tha ki visrjananalika ke baahar jo kirnein aati hain ve kaale kaagaj mein se sugamata se paar ho sakti hain aur beriym pletinosaainaaid ke parade ko dyutimaan karne ka vishesh gun in kirnon mein hai. vigyaan mein is prakaar ki kirnein tab tak gyaat naheen theen. at: in nai aavishkrut kirnon ka naam 'eksarej' (arthaat‌ 'agyaat kirnein') rakha gaya, kintu rantajan ke sammaan mein, visheshat : Germany mein, in kirnon ko 'rantajan kirnein' hi kaha jaata hai. rantajan ke aavishkaar ke prakaashit hote hi sampoorn vaigyaanik vishv ka dhyaan eksare ki or aakrusht hua. apaaradarshi thos padaartho mein se paar hone ka eksare ka gunadharm atyant mahatvapoorn tha aur is gunadharm ka upayog vigyaan ke anek vibhaagon mein ho sakta tha. at: anek bhautiki prayogashaalaaon mein eksare ke utpaadan tatha unke gunadharmo ke adhyayan ke prayatn hone lage.

parichay

alp daab par vaayu mein jo vidyut visrjan hota hai, uske adhyayan ka aadhunik bhautiki ke vikaas mein ek vishesh sthaan hai. yadi kaanch ki ek lambi nalika ko nirvaat panp se jodkar bheetar ki vaayu mein uchch vibhv ki vidyudvaara pravaahit ki jaae to praarambh mein, jab daab adhik rahati hai tab, koi kriya dikhaai naheen deti, kintu vaayu ki daab jab alp ho jaati hai tab pehle donon vidyudagr dyutimaan hote hain. daab ko aur kam karne par sampoorn nalika dyutimaan ho jaati hai.

aadhunik bhautiki ki vyaakhya ke anusaar iska kaaran hai ki jab ilektraanon ko oorja praapt hoti hai aur ve dhanaagr ki or ati veg se jaate samay shesh vaayu ke anuon se sanghaat karte hain. sanghaaton ke kaaran anuon ke aayan bante hain aur jab ye aayan poorv avastha ko praapt hote hain tab prakaash ka utsarjan hota hai. aayanon ke astitv ke kaaran vaayu mein vidyudvisrjan jaari rahata hai. daab ke atyant alp ho jaane par ilektraanon se sanghaat hone ke liye paryaapt anu naheen rahate; at: ilektraan rinaagr se nikalkar apni sampoorn oorja se dhanaagr se seedhe takaraate hain. in sanghaaton ke kaaran ilektraanon ki teevr oorja dhanaagr ke paramaanuon ko mil jaati hai aur iska ek parinaam eksare ka utpaadan hota hai. is paddhati se eksare ka utpaadan karne ke liye nalika mein ek kraantik daab ki aavashyakta hoti hai. vaayu ki daab yadi is kraantik daab se adhik ho to eksare ke utpaadan ke liye paryaapt oorja ilektraanon mein naheen rahati (kyonki ilektraanon ki oorja ka adhikaansh paramaanuon se lagaataar sanghaat hone ke kaaran kramash: ghatata jaata hai aur dhanaagr se sanghaat hote samay keval svalp oorja shesh rahati hai). doosari or, yadi daab is kraantik daab se kam ho to ilektraan utpann hi naheen hote, at: vidyudvisrjan hi band ho jaata hai. praarambh mein eksare ka utpaadan isi prakaar ki vaayunali ka upayog karke kiya jaata tha aur vaayu ki daab ko mahatprayaas se is kraantik daab ke maan par rakha jaata tha.

gunadharm

eksare ke do vishesh gunadharm adhik mahatvapoorn hain :

  • (1) teevrata (intensity) aur
  • (2) thos padaartho mein praveshakshamata (jise eksare ki 'kathorata' bhi kaha jaata hai).

teevrata

teevrataamaapan ki teen mukhya vidhiyaaain hain. pratideept parade par eksare se jo deepti aati hai usaki teevrata-maryaadit deepti tak-eksare ki teevrata ki samaanupaati hoti hai. pratideepti ki teevrata ka anumaan karke eksare ki teevrata ki tulana sthool roop se ho sakti hai. doosari vidhi mein photo pattika ke oopar eksare ki (prakaash ke hi samaan) jo kriya hoti hai, usaka upayog kiya jaata hai. eksare ke aapatan se photo pattika par jo kaalaapan aata hai, vah eksare ki teevrata tatha aapatan kaal par nirbhar rahata hai. is paddhati se do eksare punjon ki teevrataaon ki tulana karne ke liye adhik teevrata ke eksare punj se photo pattika par maryaadit sthaan par kisi upayukt kaal tak kriya hone di jaati hai aur tatpashchaat‌ usi pattika par kuchh neeche doosare eksare punj ki kriya kaal t, 2t, 3t aadi tak hone di jaati hai. pattika ko viksit (develap) karne ke pashchaat‌ donon chitron ke kaalepan ki tulana karne se donon punjon ki saapeksh teevrata ka gyaan ho jaata hai. teevrataamaapan ki teesari reeti adhik prachalit hai, kyonki is reeti se teevrata theek theek maapi ja sakti hai. jab eksare vaayu mein se jaati hai tab vaayu vidyuchchaalak ho jaati hai aur usaki chaalakata eksare ki teevrata par nirbhar rahati hai. eksare ki kriya se vaayu ke anuon ke ilektraan visthaapit hote hain aur aayan utpann hote hain. uchit vidyudvibhv ki upasthiti mein aayanon se jo vidyuddhaara praapt hoti hai, vah samvedi vidyunmaapi se, athva anya uchit samvedi upakaranon se, maapi ja sakti hai. eksare ki teevrata vidyuddhaara ki samaanupaati hoti hai. haal mein gunak-prakaashanalika (maltiplaayar photo tayoob) aur eksare-samvedi sfur ke upayog se teevrata ka maapan atyant sulabh ho gaya hai. usi prakaar, gaaigaragunak ki sahaayata se aayaneekaran ki dhaara ka maapan bhi sugamata se ho sakta hai. at: vartamaanakaal mein in donon prakaar ke upakaranon dvaara eksare ki teevrata ka maapan adhik prachalit hai.

teevrataamaapan ki in teenon prachalit reetiyon se do eksare punjon ki teevrataaon ki keval tulana hi ho sakti hai, nirpeksh teevrata praapt naheen ho sakti. aapaati eksare ke lanbavat‌ ek varg seinteemeetar kshetrafal par prati seinkad jo oorja padti hai, usako vastut: ham us eksare ki teevrata (nirpeksh teevrata) kah sakte hain. is teevrata ko arg prati varg seinteemeetar prati seinkad mein vyakt karte hain. teevrata ka maapan oorja ke roop mein karne ke liye eksare ki oorja ko ushma atyant alp hone ke kaaran is reeti se teevrataamaapan ke liye atyant sookshmagraahi vishisht upakaranon ki aavashyakta hoti hai. is reeti se teevrataamaapan ka pratham prayaas teril ne kiya tha. iske pashchaat‌ 1953 E. mein amareeka mein ilinaaya vishvavidyaalaya ke heindarasan, beeti evam laafn ne bhi prayatn kiye. ati prachand vidyudvibhv se utpann eksare ki teevrata keval isi reeti se naapi ja sakti hai.

bhautiki ke praayogik kaaryo mein sada ekakon (units) ki aavashyakta hoti hai aur maapi gayi raashi ke anusaar iska svaroop hota hai. eksare ki maatra ke ekak ko 'rantajan' kehte hain aur vartamaan kaal mein ek rantajan ki paribhaasha nimnalikhit prakaar se ki jaati hai-

ek rantajan eksare ki vah maatra hai jisse 0.001293 gram vaayu se praapt aaveshit kanikaaon ka utsarjan 1 sthir vaidyut (dhan athva rin) hoga. is paribhaasha ke anusaar eksare ki teevrata rantajan ekakon mein maapane ke liye rantajanamaapi upakaran upayog mein laae jaate hain.

kathorata

eksare ka doosra vishesh gunadharm unki thos padaartho mein praveshakshamata hai. bhinn bhinn thos pindon ki samaan motaaiyon mein se paar hone par eksare ki teevrata mein jo kami hoti hai vah samaan naheen hoti. kuchh thos padaartho mein eksare ka avashoshan adhik hota hai or kuchh padaartho mein kam. prayog dvaara yeh fal praapt hua ki kisi thos vishesh ki bhinn bhinn motaaiyon mein se yadi eksare paar jaae, to nirgat eksare ko teevrata, praarambhik teevrata aur thos padaarth ki motaai, in teenon mein nimnalikhit sameekaran ke anusaar sambandh rahata hai :

log (i / i.) = – m × motaai --- (1)

yahaaain (i.) = eksare ki praarambhik teevrata;

i = thos padaarth mein se paar hone ke pashchaat‌ eksare ki teevrata;

m = ek sthiraank, jisko 'avashoshan gunak' kehte hain. is sthiraank ko us thos vishesh eksare-avashoshan-gunak kehte hain. vastut: yeh rekheeya gunak hai. isko vyaapak roop mein vyakt karne ke liye (m) mein us thos padaarth ke ghanatv ka bhaag diya jaata hai aur is prakaar praapt avashoshan gunank ko 'sanhati-avashoshan-gunank' kehte hain. at:

mmass = m / ghanatv

sanhati-avashoshan-gunak ka vishesh mahatva yeh hai ki vah avashoshak padaarth ka laakshanik gunadharm (charecteristic property) hai. udaaharanaarth, jal aur bhaap ka rekheeya avashoshan-gunak bhinn hota hai, kyonki jal drav hai aur bhaap gas hain. parantu jal tatha bhaap ka eksare sanhati-avashoshan-gunank samaan hi hota hai, kyonki jal tatha bhaap ke raasaayanik sanrachak abhinn hain arthaat‌ haaidrojan tatha aaksijn. prakaash aur eksare ke gunadharmo ki bhinnata sanhati-avashoshan-gunak se atyant spasht ho jaati hai. saadhaaranat: drav aur thos padaarth prakaash ke liye swayam apaaradarshi athva paarabhaasak (traisalyooseint) hote hain. prakaash ke liye heera paaradarshi aur graifaait apaaradarshi hai, parantu eksare ka sanhati-avashoshan-gunank heera tatha graifaait ke liye samaan hi rahata hai, kyonki ye donon padaarth vastut: kaarban ke hi vibhinn svaroop hain.

eksare nalika se jo sampoorn eksare praapt hote hain, un sabka avashoshan-gunak mukhyat: (1) vidyudvibhv aur (2) avashoshak parade ki dhaatu ka parmaanu-kramaank, in donon par nirbhar rahata hai. jaise jaise vibhv badhta jaata hai vaise hi vaise utpaadit eksare ki praveshakshamata athva kathorata badhti jaati hai. sameekaran (1) se yeh nishkarsh niklata hai ki kisi ek thos padaarth ke liye avashoshan gunak sab motaaiyon ke liye sthir rahega. kintu pratyaksh prayog mein eksare nalika se praapt vikirn ka nyoon praveshakshamataavaala bhaag avashoshak parade ke pratham staron mein hi poornataya avashoshit ho jaata hai (kam praveshakshamata ke is eksare ko mrudoo eksare kehte hain). keval adhik praveshakshamata ke eksare (jinko kathor eksare kehte hain) avashoshan parade ke antim staron tak pahuainch paate hain. spasht hai ki avashoshan parade mein pravesh karanevaale eksare ka avashoshan gunank parade se paar nikle hue eksare ke avashoshan gunak se adhik hota hai. jab samast eksare ka avashoshan gunak samaan hota hai (athva bhautiki ki bhaasha mein, jab samast eksare ka tarangadairghya samaan hota hai) tab unako samaang eksare kehte hain. at: eksare ki maatra unki teevrata se aur unki visheshata unke avashoshan-gunak se (athva, kehna chaahiye, unke tarangadairghya se) maapit hota hai.

haanikaarak prabhaav tatha chikitseeya upayog

jis padaarth se prakaash aata hai (chaahe vah padaarth swayam prakaashit ho athva kisi dyutimaan padaarth se praapt prakaash ka prakeernan karta ho) us padaarth ko ham dekh sakte hain, kyonki prakaash kirnon ki ek kriya hamaari aaainkh ke roopaadhaar (retina) par hoti hai. is prakaar ki kriya eksare dvaara naheen hoti, at: eksare drushya naheen hain. itna hi naheen, aaainkhon par tatha shareer ke anya angon par ekasare ki kriya atyant haanikaarak hoti hai. jeevit koshaaon par eksare ki paryaapt kaal tak kriya hone se ve mrutt ho jaati hain. eksare shareer ke charm mein se saralata se paar ho jaate hain aur bheetar ke jeevit koshaaon par inki paryaapt kaal tak kriya hone se unke mrut ho jaane ki sambhaavana rahati hai. fir, eksare ke prabhaav tikaaoo hote hai; at: shareer ke ek hi sthaan par bhinn-bhinn samayon par bhi eksare ki kriya hoti rahane par kuchh kaal mein kainsar sadrush du:saadhya rog ho jaate hain. at: eksare ka upayog karte samay atyant saavadhaani se kaarya karne ki aavashyakta rahati hai. shareer ki raksha ke liye vishesh saadhan upayog mein laae jaate hain. iske atirikt eksare ka nitya upayog karanevaale vartamaan kaal mein ek eksare-maatra-maapi apni jeb mein rakhate hain, jisse pata chalta hai ki vikirn ki kitni maatra karmachaari ke oopar kaarya kar chuki hai. eksare ke is ghaatak gunadharm ka anya rogon mein upayog bhi kiya jaata hai; jaise, shareer ke kisi bhaag mein anisht roganuon ki vruddhi hoti ho to unapar eksare ka prayog karke unhein nasht kiya ja sakta hai.

eksare ka aayurvigyaan (medisin) mein, visheshat: shalyakarm (surgery) mein, adhik upayog hota hai. is prakaar ke upayog ki sambhaavana eksare ke aavishkaar ke samay se hi spasht thi. shareer ke bhinn-bhinn avayavon ke avashoshan-gunak vibhinn hote hain; at: shareer ke kisi bhi bhaag mein se eksare paar karke photo lene se asthiyaaain tatha anya ghatak pruthak‌ pruthak‌ dikhaai dete hain (eksare vigyaan dr.). at: shalya kriya ke poorv, athva yeh gyaat karne ke liye ki rog kis avastha mein hai eksare photo atyant upayogi hote hain. eksare ke utpaadan mein pragati hone par unka upayog udyogon mein bhi hone laga aur vartamaan kaal mein dhaatuvijnyaaan mein eksare ka upayog aavashyak ho gaya hai.

eksare utpaadan ke upakaran

eksare ke gun

oorja ya to kanon ke saath athva tarangon ke saath sanyukt rahati hai. kisi udgam se oorja ka visrjan hota ho to is oorja ka astitv saadhaaranat: vidyuchchanbukeeya tarangon ki (dhvani ke liye vaayu ke tarangon ki) teevrata mein, athva ilektraan, protaan, nyootraan, aayan ityaadi kanon ki gatij oorja ke roop mein, vyakt hota hai. tarang aur kan ke svaroop bhinn hote hain; isliye inko saadhaaranat: bhinn vargo mein rakha jaata hai. kintu anek prayogon ke falon se yeh spasht ho gaya hai ki in vargon ka bandhan tarangon mein kanon ke gun hain aur, vilomat: kanon mein bhi tarangon ke gun hain. is dvait roop ka praarambh plaank ke ushmaavikirn ke siddhaant se praarambh hua. eksare ke gun bhi is dvait roop ke apavaad naheen hain. eksare ke katipya gun tarangon ke hain tatha katipya gun kanon ke bhi hain. pehle ham tarangeeya gunon par vichaar kareinge.

praarambhik prayogon ke falon se yeh spasht tha ki eksare aur prakaash ke gunon mein saamya hai. eksare tatha prakaash ki kirnon ka dik‌ (space) mein saral rekhaaon mein prachaaran hota hai. prakaash ke samaan eksare ki teevrata bhi doori ke varg ki pratilomaanupaati hoti hai. photo pattika par honevaali kriya tatha gas mein kiye gaye aayaneekaran ke gunon mein bhi donon mein saamya hai. 1905 E. mein maaks ne prayog dvaara yeh pramaanit kiya ki eksare ka veg prakaash ka veg ke samaan–arthaat 3×a10° sein.mi.prati seinkad–hai. vaidyut tatha chunbakeeya kshetron mein eksare (prakaash ke samaan) aprabhaavit rahate hain. in sab gunon se yeh spasht tha ki eksare aaveshit kan naheen, prakaash ke samaan vidyuchchunbakeeya prakruti ke hain. bhed keval tarangadairghyo mein ho sakta hai. haaga, vindt, vaalter, pol, somarafeld ityaadi vaigyaaniko ke prayogon se yeh anumaan kiya ja sakta tha ki eksare ka tarangadairghya 1×a10-8 se.mi. ke nikat hai. kintu pratham nirnayaatmak fal laave, freedarish tatha kniping ke prayogon se praapt hua aur eksare ki tarangadairghya pramaanit hui. is prayog ke pashchaat‌ eksare ki tarangaprakruti suspasht karne ke tatha uske sambandh mein anya parinaamon ke praayogik fal praapt karne ke tatha uske sambandh mein anya parimaanon ke praayogik fal praapt karne ke anek prayatn hue. eksare ka tarangadairghya prakaash ke tarangadairghya se bahut kam (praaya: ek sahasraansh) hone ke kaaran jin prayogon dvaara prakaash ka tarangadairghya saralata se maapa ja sakta hai, vaise prayog eksare ke liye karne mein anek kathinaaiyaaain upasthit hoti hain. kintu vartamaan kaal mein prakaashako ke prayogon ke samaan eksare ka vyatikran (intarafiyreins), vivrtan (dafऱaaiikshan), dhruvan (polairaaijeshan) ityaadi gun suspasht karne ke prayog safal hue hain aur eksare ke tarangadairghya utani hi yarthaathata se gyaat hue hain jitni se prakaasheeya tarangon ke gyaat hue the. jin prayogon se eksare ki tarangaprakruti pramaanit hoti hai unamein se kuchh neeche diye ja rahe hain-

eksare ka vyatikran

eksare ka apavartan

eksare ka vivrtan

eksare ka varnakram aur paramaanuon ki sanrachana

eksare utpaadan ke upakaran

eksare aur manibh

eksare se manibh sanrachana jaanane mein vishesh sahaayata milti hai (dekhein, eksare aur manibh sanrachana).

eksare ke anya upayog

chikitseeya upayogon ke alaava bhi eksare ka anekon prakaar se upayog kiya jaata hai. eksare ke vishisht gunon ke kaaran unka upayog vistrut roop se vigyaan ki anek shaakhaaon tatha vibhinn udyogon mein hota aa raha hai. udyogon mein, visheshat: nirmaan tatha nirmit padaartho ke gunon ke niyantran mein, eksare ka bahut upayog hota hai. nirmit padaartho ki antasya trutiyaaain eksare fotograafon dvaara saralata se gyaat ki ja sakti hain. vimaan tatha usi prakaar ke saadhanon ke yantron mein ati teevr veg tatha charam bhautik paristhitiyon ka saamana karna padta hain; aise yantron ke nirmaan mein pratyek avayav antarbaahya nirdosh tatha yathaarth hona chaahiye. aise pratyek avayav ki pareeksha eksare se ki jaati hai aur sadosh avayavon ka tyaag kiya jaata hai. dhaatu eksare ka avashoshan karte hain, at: dhaatuon ke antarbhaagon ki pareeksha ke liye mrudu eksare anupayukt hote hain. vishaal aakaar ke dhaatveeya padaartho ke liye atyuchch vibhv ke eksare ki aavashyakta hoti hai.

dhaatu vigyaan tatha dhaatugaveshana mein eksare atyant upayogi hain. dhaatu bhi manibheeya hote hain, kintu inke manibh sookshm hote hain aur ve yathechh prakaar se sthaapit rahate hain, at: dhaatuon ki laave-pratima mein saamaanyat: sankeindr vartul rahate hain. pratyek vartul ek samaan teevrata ka hota hai, kintu kisi bhautik kriya se kanon ke aakaaron mein vruddhi ho jaane par in vartulon mein bindu bhi aate hain. at: eksare vyaabhang dvaara iska theek theek pata chal jaata hai ki dhaatveeya manibhon ke kan kis prakaar ke hain aur unka aakaar aadi kaisa hai. is gyaan ka dhaatuvijnyaaan mein atyant mahatva hai. dhaatu ke padaarth banaane ke samay ushma ke kaaran unamein antarvikruti aa jaati hai. dhaatu ko modne se bhi usamein antarvikruti ho jaati hai. aisi vikrutiyon ka vishleshan eksare se ho sakta hai. is prakaar vishisht gunon se yukt nirdosh dhaatu praapt karne mein eksare ka vishesh upayog hota hai.

eksare ke anya upayogon mein eksare sookshmadarshi ullekhaneeya hai. eksare ke tarangadairghya prakaash ke tarangadairghyo se sookshm hote hain, at: eksare sookshmadarshi ko prakaash sookshmadarshi se adhik prabhaavashaali hona chaahiye. 1948 mein eksare ko keindrit karne ke karkapaitrik ke prayatn anshat: safal hue. is reeti se tatha anya reetiyon se pratibinb ka aavardhan karne ke prayatn ab praayogik avastha paar kar chuke hain aur anek nirmaataaon dvaara nirmit kai prakaar ke eksare sookshmadarshi sulabh hain.

prakaash sookshmadarshi se jin baaton ka pata naheen chal paata unka gyaan saralataapoorvak eksare sookshmadarshi se ho jaata hai.

sandarbh granth

  • A. H. kaumpatan tatha eleesan : eksare in‌ theory aind eksperimeint (di. hvaan nostraang company, New York, 1935); * spraaool : eksarej in practice (maik‌-grau hil company, New York, 1946);
  • George L. Clark : aiplaaed eksarej (maik-grau hil company, New York, 1955);
  • A. likhti tatha dablyoo. mindar : rantajan fijeek (springar-faralaag, viyena, 1955);
  • rantajan straahalen; (haindabuk der fijeek, 30 bhaag, springar faralaag, barlin, 1957)

sandarbh granth

  • A. H. kaumpatan tatha eleesan : eksare in‌ theory aind eksperimeint (di. hvaan nostraang company, New York, 1935); * spraaool : eksarej in practice (maik‌-grau hil company, New York, 1946);
  • George L. Clark : aiplaaed eksarej (maik-grau hil company, New York, 1955);
  • A. likhti tatha dablyoo. mindar : rantajan fijeek (springar-faralaag, viyena, 1955);
  • rantajan straahalen; (haindabuk der fijeek, 30 bhaag, springar faralaag, barlin, 1957)

inhein bhi dekhein

  • ex kiran nalika